समर्थक

बुधवार, 8 जून 2011

एक्यूप्रेशर की विशेषताऐ /एक्यूप्रेशर उपचार के महत्वपूर्ण पहलुओं

एक्यूप्रेशर चिकित्सा बहुत उपयोगी है और लगभग रोगों के सभी प्रकार के लिए कारगर साबित हुई है. इलाज बहुत आसान है और किसी भी पक्ष प्रभाव नहीं है.  अपने शरीर पर खास बात करने के लिए निर्भर हो रहा है दबाव आपके शरीर के दोषपूर्ण अंग पर. कुछ सुझाव मदद कर सकते हैं आप सभी इस उपचार लेने के लिए इस क्षेत्र में प्रशिक्षित व्यक्तियों से सफलतापूर्वक.   मैं एक्यूप्रेशर चिकित्सा पर 3 महीने के प्रशिक्षण पाठ्यक्रम आया है और मैं यह बताते हुए कि इस थेरेपी लगभग 4 से 6 सप्ताह की अवधि के भीतर की बीमारियों के अधिकांश के इलाज करता है में कोई हिचक नहीं है.

जब हमारे शरीर के किसी अंग एक विकार विकसित है, हमारे उस अंग के साथ जुड़े त्वचा, पर कुछ विशेष अंक दर्द हो रहा शुरू करते हैं. इस चिकित्सा के लिए कुंजी को उस समय पता लगाने और उंगली और अंगूठे के साथ ऐसे बिन्दुओं पर उचित दबाव दे रहा है. जब इन बिंदुओं पर दबाव बनाया है, प्राणिक ऊर्जा सामान्य रूप से बहने लगता है एक बार फिर से, हमारे शरीर के सकारात्मक और नकारात्मक ताकतों के बीच एक संतुलन बना. उपचार का सबसे महत्वपूर्ण भाग के लिए वास्तव में बाहर उपचार देने के लिए शरीर पर उन बिंदुओं मिल रहा है. इस तरह के अंक पाने में सबसे महत्वपूर्ण कारक उन बिंदुओं पर दर्द की हद तक है. अगर वहाँ उन बिंदुओं पर गंभीर दर्द है, जुड़ा हुआ अंग एक विकार हो रही है. ऐसे बिंदुओं की भी तापमान की तुलना में लगभग क्षेत्र और थोड़ा रंग बदलने के द्वारा भी इस तरह के अंक पर मनाया जाता है है थोड़ा अधिक पाया. सभी अंगों के लिए सभी बिंदुओं की विशिष्ट स्थानों मिनट विवरण में प्रशिक्षित व्यक्तियों को जाना जाता है. इसलिए, यह आसान हो जाता है उन्हें ठीक करने के लिए बाहर अंक खोजने के लिए. इस तरह के अंक के लिए 2 से 4 मिनट के आसपास प्रति दिन 3 बार विकार की गंभीरता और रोगी की शारीरिक स्थिति पर निर्भर करता है, के लिए लगाए जा रहे हैं. जैसी कोई साधन को एक्यूप्रेशर के उपचार देने की जरूरत है. तो, किसी भी स्थिति में उपचार दिया जा सकता है. हालांकि, स्थिति में बैठे उपचार सबसे अच्छा है. कुछ लोगों को आसन नींद में उपचार पसंद करते हैं. महत्वपूर्ण बात यह है कि संबंधित बिंदुओं पहुंच योग्य स्थिति में आसानी से किया जाना चाहिए. मरीज खुद भी इस तरह के उपचार लेने के लिए, यदि क्षेत्र में पूरी तरह प्रशिक्षित कर सकते हैं.
यह समय है जब प्राणिक ऊर्जा सबसे प्रभावित अंग में सक्रिय है पर एक्यूप्रेशर उपचार लेना पसंद है.  उदाहरण के लिए, गुर्दे के लिए एक्यूप्रेशर चिकित्सा सबसे अधिक लाभकारी हो सकता है अगर उपचार दिया जाता है 
 3 बजे और 5 बजे. हालांकि, अगर यह संभव हो किसी भी कारण के कारण नहीं है, इलाज भी किसी अन्य सुविधाजनक समय पर लिया जा सकता है. दबाव की मात्रा पर अंक शरीर पर बिंदु के स्थान पर निर्भर दिया जाएगा, रोगों, उम्र और रोगी की शारीरिक स्थिति, आदि के प्रकार मध्यम दबाव कम होता है के मामले में लागू होता है रोगी उपचार ले पहली बार के लिए, वहाँ अंक पर एक अत्यधिक दर्द है, शरीर की मांसपेशियों को ढीला कर रहे हैं, और संबंधित अंग की हालत कमजोर आदि दबाव देने की सटीक प्रक्रिया भी महत्वपूर्ण है, लेकिन प्रशिक्षित व्यक्तियों को जाना जाता है. को उंगलियों के अपने नाखूनों ट्रिम अगर आप उपचार दे रहे हैं सुनिश्चित करें. उपचार जारी रखने के लिए जब तक मरीज को पूरी तरह से ठीक है है. इस समय 8 रोग की गंभीरता के आधार पर हफ्तों से 4 सप्ताह से भिन्न होता है.

यह कुछ विशेष परिस्थितियों में एक्यूप्रेशर उपचार लेना उचित नहीं है. यदि आप बहुत थके हुए हैं और पसीने कर रहे हैं, इलाज से बचने के लिए जब तक आप सामान्य हो जाते हैं. यदि आप बहुत भूख लगी है, यह बेहतर है के लिए उपचार ले कुछ खाने से पहले ले लो. आप लंच या डिनर के तुरंत बाद एक इलाज नहीं कराने चाहिए. आप कुछ दवाई लेने के 2 घंटे के भीतर इलाज नहीं लेना चाहिए. कोई इलाज के आसपास आधा एक गर्म स्नान लेने के एक घंटे के भीतर उचित है. यह उपचार लेने अगर आप गर्भवती हैं उचित नहीं है. यदि आप रीढ़ की हड्डी में चोट से पीड़ित हैं, एक्यूप्रेशर उपचार लिया नहीं होना चाहिए. यदि आप उच्च बुखार चल रहे हैं, इस उपचार से बचें. आप अपने शरीर की सफाई का उच्च स्तर बनाए रखने के लिए कम से कम जब तक इस तरह के इलाज के लिए जारी करना चाहिए. सुनिश्चित करें कि आप का इलाज व्यक्ति पूरी तरह से इस तरह के उपचार देने के लिए योग्य है बनाओ.

तुम सिर दर्द, ठंड और खांसी, दस्त, एक हफ्ते के बारे में कम गुस्सा शुरू में आदि जैसे कुछ लक्षण हो सकता है. इस के कारण इलाज बंद करो और उपचार के साथ जारी न करें. इस तरह के लक्षण अपने दम पर लगभग 10 दिनों के भीतर सबसे ज्यादा, गायब हो जाएगा. शरीर के अंगों की शुद्धि उपचार के दौरान अंदर से जारी है और आप अपने आप को बेहतर और बेहतर मिलेगा. एक्यूप्रेशर चिकित्सा एक सिद्ध तकनीक है, और इलाज लगभग सभी किसी भी हानिकारक दवाओं और दुष्प्रभावों के बिना रोग. अगर मेरी एसी दोस्तों में से किसी को कोई संदेह या इस चिकित्सा के बारे में प्रश्न हैं, कृपया मुझसे संपर्क करने के लिए स्वतंत्र.  

http://www.hamsinstitute.com/education/courses/BDAT.htm 

1 टिप्पणी: