समर्थक

शनिवार, 4 जून 2011

पूरक चिकित्सा या वैकल्पिक चिकित्सा

"पूरक दवा" और शब्द "वैकल्पिक चिकित्सा" अक्सर एक ही तरीके से उपयोग किया जाता है, जैसे कि वे परस्पर विनिमय कर रहे हैं, और संयुक्त रूप से दवा के किसी भी प्रकार है कि बाहर जाता है  वर्तमान पश्चिमी चिकित्सा पद्धति के दायरे. हालांकि, मामले के बारे में सोच कर इसे आसान करने के लिए तय है कि वे दर्द, बीमारी, या विघटन के उपचार के लिए गैर पारंपरिक या गैर पश्चिमी चिकित्सा उपचार के रोगी के शरीर के लिए उपयोग के बारे में बहुत अलग दर्शन का जिक्र कर रहे . एक्यूपंक्चर चिकित्सा उपचार का एक रूप है जो दोनों शब्द "पूरक दवा" और शब्द "वैकल्पिक चिकित्सा" अक्सर संलग्न है. क्या इन दो शब्दों के बीच अंतर है, और यह बात शब्द है जो करने के लिए एक्यूपंक्चर का वर्णन का उपयोग किया है?

एक्यूपंक्चर परंपरागत चीनी चिकित्सा का एक रूप है कि बाल ठीक सुई है, जो त्वचा में सामरिक बिंदुओं पर डाला जाता है के रूप में जाना द्वारा शरीर में ऊर्जा का प्रवाह (के रूप में "क्यूई" ज्ञात विनियमन द्वारा "एक्यूपंक्चर अंक." का उपयोग रोजगार है शरीर के माध्यम से एक्यूपंक्चर) चिकित्सकों, एक्यूपंक्चर चिकित्सा को बढ़ावा देने में मदद, दर्द, शांत ऐंठन को कम करने और टिक टिक, प्रतिरक्षा प्रणाली सिलेंडर का काम है, और आम तौर पर असंख्य रूपों में अच्छे स्वास्थ्य को प्रोत्साहित कर सकते हैं. अपने पूर्वी मूल है, और उसके पश्चिमी चिकित्सा पद्धतियों के साथ स्पष्ट तोड़ने की वजह से, एक्यूपंक्चर आमतौर पूरक या वैकल्पिक चिकित्सा के एक फार्म के रूप में जाना जाता है. शब्द "पूरक दवा" एक चिकित्सा उपचार या चिकित्सा कि conjuncture में साथ उपयोग किया जाता है, या एक, पश्चिमी चिकित्सा उपचार के लिए पूरक के रूप में के समूह को दर्शाता है.  शब्द "विकल्प दवा ", दूसरे हाथ पर, चिकित्सा उपचार है कि बदले में से अभ्यास कर रहे हैं करने के लिए संदर्भित करता है, या करने के लिए, वे एक ही वर्तमान में स्वीकार किया पश्चिमी चिकित्सा उपचार के एक विकल्प के रूप में. पूरक दवा और वैकल्पिक चिकित्सा अक्सर उपचार के ही मूल सेट का वर्णन किया जाता है. इन उपचार शामिल हैं, लेकिन, एक्यूपंक्चर, हर्बल अनुपूरण, क्यूई घडि़याल, reike, और अन्य ऊर्जा चिकित्सा सीमित नहीं हैं. भी मालिश चिकित्सा और व्यवहार के योग चिकित्सा कर रहे हैं वैकल्पिक और पूरक अक्सर माना जाता रूपों की.

जहां पूरक चिकित्सा बनाम वैकल्पिक चिकित्सा के प्रश्न में उपयोग एक्यूपंक्चर गिर चाहिए? यह एक प्रश्न मैं अक्सर क्रोनिक दर्द और बीमारी से ग्रस्त मरीजों एक्यूपंक्चर क्लीनिक है कि मैं समय में व्यवहार किया जाता है से पूछा रहा हूँ, और मैं इस विषय पर एक काफी मजबूत राय है. रोगियों और उनके परिवारों को जो दवाएं मरीजों को ले जा रहे हैं, इंजेक्शन, प्रक्रियाओं के दर्द से थक के साइड इफेक्ट के साथ निराश कर रहे हैं, और जोड़तोड़ कि उनके मानक पश्चिमी चिकित्सा उपचार उन्हें पैदा कर रहे हैं, और सिर्फ सादा बीमार हैं और सब के थक गए 'डॉक्टरों कार्यालयों का दौरा अक्सर पता है अगर वे सिर्फ एक्यूपंक्चर पर ध्यान केंद्रित कर सकते चाहते हैं, क्योंकि वे अपनी एक्यूपंक्चर उपचार से इस तरह के सकारात्मक परिणाम हो रहे हैं. वे "प्राकृतिक दृष्टिकोण" और रिपोर्ट एक्यूपंक्चर के बाद उनकी स्थिति के बारे में अधिक सकारात्मक महसूस करने के लिए आकर्षित कर रहे हैं.

मेरा जवाब यह है. वे कर सकते हैं बाहर पश्चिमी चिकित्सा घंटियाँ और whistles चक और एक्यूपंक्चर पर पूरी तरह एक वैकल्पिक चिकित्सा उपचार के लिए दृष्टिकोण के रूप में भरोसा करते हैं? बेशक वे कर सकते हैं. वे चाहिए? लगभग सभी मामलों में, मेरा जवाब बिल्कुल नहीं है. मेरी क्या एक्यूपंक्चर सर्वश्रेष्ठ वैकल्पिक चिकित्सा के रूप में या पूरक दवा के रूप में उपयोग किया जाता है का सवाल के बारे में व्यक्तिगत भावना है कि एक्यूपंक्चर बिल्कुल, बोर्ड भर में लगभग है, पूरक दवा का एक रूप माना जाना चाहिए. वैकल्पिक चिकित्सा के रूप में एक्यूपंक्चर का प्रयोग एक विचार है कि, मेरी राय में, केवल संभावित स्वयं रोगी की ओर से हानिकारक नहीं है, लेकिन यह  के रूप में पश्चिमी चिकित्सा पद्धतियों के क्षेत्र में प्रगति की खोजों जीवन रक्षक और अविश्वसनीय उपयोगी तकनीक है, जो स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और अच्छी तरह से लोगों की जा रही कर सकते हैं और अपने जीवन को लम्बा खींच पूर्वी दवा, जिनमें से कई को सफलतापूर्वक में मदद की है रोगियों को अपने दर्द और चुप का प्रबंधन करने से कार्यरत हैं प्रथाओं के बारे में लाया है कई सदियों के लिए उनके रोग के लक्षण, काफी हद तक नजरअंदाज कर दिया है और खारिज कर दिया. अब, के रूप में उन प्रथाओं एक बार फिर पश्चिम, बहुत से लोगों में लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं करने के लिए अलग तरह एक्यूपंक्चर उपचार के gentler दृष्टिकोण के लिए और अधिक हाल के, वैज्ञानिक प्रगति धक्का खींचा. मेरा मानना ​​है कि किसी भी इलाज है कि जबकि एक अन्य पर निर्भर चिकित्सा के एक स्कूल के लाभों की उपेक्षा एक इलाज है कि नाटकीय रूप से रोगी को अच्छी तरह से किया जा रहा है वसूली के लिए संभावनाओं की सीमा है.

कई मामलों में, कैंसर जैसे गंभीर बीमारी के साथ, एक वैकल्पिक चिकित्सा उपचार के रूप में एक्यूपंक्चर का प्रयोग न ही नहीं है का संकेत है, लेकिन यह भी एक संभावित खतरनाक, यहां तक ​​कि जीवन धमकी विकल्प है. उदाहरण के लिए, कैंसर रोगियों को अक्सर एक पूरक चिकित्सा हस्तक्षेप के रूप में एक्यूपंक्चर का उपयोग करने के लिए उनकी मदद की और कैंसर चिकित्सा उपचार वे रोग से लड़ने के दौर से गुजर रहे हैं के प्रभाव का मुकाबला करने के लिए. अधिकांश लोगों को अच्छी तरह से रसायन चिकित्सा और विकिरण चिकित्सा जैसे उपचार के भयानक दुष्प्रभाव से परिचित हैं. मिचली, उल्टी, और अत्यधिक थकान, अन्य प्रभावों के बीच में, आम की स्थिति है कि कैंसर के लिए मानक उपचार का एक परिणाम के रूप में होते हैं. एक्यूपंक्चर अक्सर बहुत शांत, और कभी कभी और समय की मात्रा बदलती के लिए मिचली, उल्टी को समाप्त मदद करने में प्रभावी है. यह भी रोगी की ऊर्जा और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत, मदद कर उन्हें मजबूत महसूस करने के लिए और बंद परजीवी बीमारियों छंद प्रयोग किया जा सकता है. क्योंकि वे अक्सर इतना बेहतर है जब एक पूरक चिकित्सा हस्तक्षेप के रूप में एक्यूपंक्चर का उपयोग लगता है, कई कैंसर रोगियों एक्यूपंक्चर उपचार का सही लाभ गलत. उन्हें लगता है ". उन्हें बेहतर बनाने" वास्तविकता में है कि एक्यूपंक्चर है, जबकि एक्यूपंक्चर को एक बीमारी के प्रभाव से निपटने में मदद, कैंसर की तरह, यह कैंसर ही नहीं पता कर सकते हैं. रोगी, सच है कि वे बेहतर महसूस के बावजूद ठीक नहीं किया जा रहा है. रसायन चिकित्सा, विकिरण, सर्जरी, या जो कुछ भी पाठ्यक्रम का इलाज रोगी के oncologist निर्धारित साथ जारी रहेगी अच्छा करने के लिए पता मरीज कैंसर महत्वपूर्ण है अनुकूल है. जाहिर है, कैंसर के उपचार के एक वैकल्पिक चिकित्सा के रूप में इसके उपयोग पर पूरक चिकित्सा के एक फार्म के रूप में एक्यूपंक्चर के पक्ष में तर्क का एक चरम उदाहरण है, लेकिन एक ही तर्क पर लागू होता है लगभग सभी दर्द और बीमारी की स्थिति. एक्यूपंक्चर द्वारा प्रदान की पुरानी समस्या से पीड़ित रोगियों के लिए सहायता, के बावजूद मरीज साधारण चिकित्सक और अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता (ओं) के रूप में चिकित्सकों के दल के इलाज के आदेश के लगभग सभी चिकित्सा शर्तों के लिए warranted है द्वारा देखभाल करना जारी रखा. एक्यूपंक्चर के लिए दर्द और बदलती ओर उनकी शर्त के साथ जुड़े प्रभाव का प्रबंधन रोगी की मदद और कुछ राहत है, जो रोगी मदद करने के लिए अन्य उसे या उसके पास उपलब्ध उपचारों से अधिक से अधिक लाभ मिलेगा उपलब्ध करा सकता है सकते हैं. बहरहाल, एक्यूपंक्चर परंपरागत पश्चिमी उपचार के साथ conjuncture में उपयोग किया जाना चाहिए, एक सहायक उपचार के रूप में, और ऐसा नहीं है की जगह में. इस अभ्यास पूरक चिकित्सा की सबसे बनाता है. सब कुछ दोनों गोलार्द्धों के चिकित्सा ज्ञान के लिए प्रस्ताव दिया है का लाभ उठाते हुए एक शानदार तरीका किसी भी चिकित्सा हालत के लिए सबसे प्रभावी उपचार सुनिश्चित तरीका है. एक्यूपंक्चर एक उत्कृष्ट पूरक चिकित्सा उपचार हो सकता है, लेकिन मैं सुझा नहीं है चिकित्सा उपचार के किसी भी प्रकार वैकल्पिक चिकित्सा के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा.

वहाँ किसी भी समय जब एक्यूपंक्चर वैकल्पिक चिकित्सा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है? मुझे विश्वास है कि वहाँ कुछ स्थितियों जब एक्यूपंक्चर कि ढंग से उचित उपयोग कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, अगर सब पश्चिमी चिकित्सा उपचार विफल रहे हैं, एक्यूपंक्चर और रोगी को कुछ राहत प्रदान कर रहा है, की तुलना में वहाँ निश्चित रूप से कोई एक्यूपंक्चर बंद कारण है. उस मामले में इसे अंतरिम दौरान एकमात्र उपचार के साधन के रूप में उपयोग करना उचित होगा. रोगी को अपने या उसकी मेडिकल टीम के साथ काम करने के लिए सहायक चिकित्सा उपचार कि पूरक होगा लाभ एक्यूपंक्चर द्वारा प्रदान की जा रही खोजने के लिए जारी जारी रखना चाहिए.

एक समय जब एक्यूपंक्चर सुरक्षित रूप से एक वैकल्पिक चिकित्सा उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है जब हालत बुझा दिया गया है. उदाहरण के लिए, हम पुराने सिरदर्द के साथ एक रोगी पर विचार करें. पूरक चिकित्सा के एक साधन के रूप में एक्यूपंक्चर उपचार के एक कोर्स करने के बाद, सिर दर्द गायब हो गया है, और रोगी को दर्द दवा वह या वह दर्द पते ले गया है दूर छुड़ाना चाहते हैं. के रूप में वहाँ लगभग रहे हैं कोई नकारात्मक पक्ष एक्यूपंक्चर के साथ जुड़े प्रभाव, वहाँ रोगी उपचार बंद करने के लिए अगर वह या जारी रखने के बाद पश्चिमी चिकित्सा उपचार अब जरूरी हैं चुनता है के लिए कोई कारण नहीं है. और उस बिंदु एक कदम आगे ले, मैं भी तर्क है कि अगर मरीज के सिर दर्द को वापस थे, का निर्धारण है कि वहाँ कोई चोट या मस्तिष्क को विसंगति नया है के बाद, यह स्वीकार्य हो रोगी को सिर दर्द पते के साथ प्रयास करने के लिए होगा वैकल्पिक चिकित्सा का एक रूप है, के रूप में पहली एक्यूपंक्चर, अगर सिरदर्द एक्यूपंक्चर के साथ नियंत्रण में किया जा सकता है वापस लाया, के रूप में चिकित्सा अतीत में सिरदर्द हालत को संबोधित करने में सफल रहा था देखने के लिए.
 
एक निवेदन आपसे :- पोस्ट में कोई कमी लगे तो बता देना जी ये मेरी 2nd पोस्ट है अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी है तो मेरे ब्लॉग के समर्थक (Followers) बने ... धन्यवाद  
http://www.hamsinstitute.com/education/courses/DAC.htm 

4 टिप्‍पणियां:

  1. आपका बेहद ’ही आभार इतनी महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिये,
    आगे भी ऐसी ही पोस्ट की आशा है आपसे,

    उत्तर देंहटाएं
  2. बहुत ही जीवनोपयोगी एवं सार्थक जानकारी ....

    मैं इस पद्धति के चिकित्सक की खोज कर रहा हूँ अपने नगर में या आस-पास कहीं....

    उत्तर देंहटाएं